4 पीसी गेम्स जो मनोरंजक के साथ-साथ शैक्षणिक भी हैं

अभिभावक या माता-पिता के रूप में हम इलेक्ट्रॉनिक वीडियो गेम्स के लाभों के बजाय उनके संभावित ख़तरे पर ज़्यादा ध्यान देते हैं. हालाँकि ये गेम्स आजकल बच्चों की आधुनिक दुनिया का सामान्य हिस्सा हैं. अगर आप जानते हैं कि क्या खोजा जाए, तो सच मानिए कि वीडियो गेम्स बच्चों को जीवन के कई कौशल सिखाने के लिए शक्तिशाली शैक्षणिक टूल बन सकते हैं.

अगर आप नहीं जानते हैं कि कहाँ से शुरुआत की जाए, तो अपने बच्चों के लिए निम्न शैक्षणिक और मनोरंजक गेम्स चुनें.

1.रीडर रैबिट

 

रीडर रैबिट (Reader Rabbit) और उसके दोस्तों की मदद से आपका बच्चा भाषा, कला, विज्ञान, समस्या-निवारण और गणित के विभिन्न कौशल के मामले में मनोरंजन और विभिन्न कौशल के लिए उपलब्ध मिनी गेम्स से भी जुड़ कर विकसित हो सकता है. बच्चे सिली सैंडविंच शॉप में वे गिनती सीखना और पैसों से संबंधित कौशल हासिल करना, रेनगियर फ़ॉरेस्ट मैथ की मदद से जोड़ने की कला भी सीख सकते हैं, चीज़ ब्रिक स्पेलिंग की मदद से स्पेलिंग कौशल विकसित कर सकते हैं, स्पार्कल शेप माइनिंग की मदद से आकार पहचान सकते हैं.

2. खोजी डोरा

अपने बच्चे से कहें कि वह कोई एक विशेष उद्देश्य लेकर साहस के कारनामे अंजाम देने के लिए डोरा और उसके दोस्तों के साथ चल पड़े. इस गेम में वे मानचित्र के अनुसार आगे बढ़ सकते हैं, समस्याएँ सुलझा सकते हैं, नए शब्द और तथ्य सीख सकते हैं और पूरे गेम के दौरान रास्ते में ढेर-सारा मनोरंजन भी कर सकते हैं. आपका बच्चा विभिन्न गतिविधियाँ पूरी करने में डोरा की मदद कर सकता है. साथ-साथ वह आकार, रंग, संख्याएँ और शब्द भी सीखता हुआ आगे बढ़ता है. यह गेम इस शो को एक क़दम आगे ले जाते हुए बच्चों को गेम के चरित्रों से सीधे संवाद करने की सुविधा भी देता है.

3. लीपफ़्रॉग लीपस्टर

लीपस्टर की मदद से बच्चे स्पॉन्जबॉब, बैटमैन और सिंड्रेला जैसे अपने पसंदीदा चरित्रों वाले गेम चुन सकते हैं. ये सारे गेम शैक्षणिक उद्देश्य से बनाए गए हैं और इनकी मदद से 3 से 8 साल के बीच के बच्चों में गणित, पठन-पाठन और भाषा कौशल का विकास होता है. गणित की गतिविधियों में जोड़ना, घटाना और आकारों के बारे में सिखाया जाता है. पठन-वाचन के गेम बच्चों में फ़ोनेटिक्स कौशल बढ़ाते हैं और साथ ही साइट वर्ड्स, स्वर और व्यंजन भी सिखाते हैं. इन गेम में कौशल के विभिन्न स्तर भी उपलब्ध होते हैं जो आपके बच्चे की सीखने की क्षमता के अनुसार होते हैं.  

 4. मैजिक स्कूल बस

कौन कहता है कि स्कूल मनोरंजन का ठिकाना नहीं हो सकता? श्रीमती फ़्रिज़ल के विद्यार्थी तो ऐसा बिलकुल नहीं कह सकते.आपके बच्चे विलक्षण शिक्षिका श्रीमती फ़्रिज़ल और उनकी कक्षा से जुड़ सकते हैं, जब वे उन्हें अपनी मैजिक स्कूल बस में ट्रिप पर ले जाती हैं. इस दौरान वे सभी विद्यार्थियों को शरारतें तो करने देती हैं और साथ ही भरपूर वैज्ञानिक शिक्षा भी देती हैं. यह बस आपको कहाँ नहीं ले जाती – महासागरों की गहराई में, मंगल की सतह पर, वर्षावनों की विविधताओं में और यहाँ तक कि जटिल मानव शरीर के रहस्यों में भी. इस मनोरंजक और शैक्षणिक गेम्स की शृंखला लोकप्रिय टीवी शो और किताबों की एक शृंखला पर आधारित है. 

 

 

 

You may also like